बोर्ड परीक्षा में मैथ प्रश्न कैसे हल करें?, 7 जबरदस्त टिप्स

source:pexels.com

नीचे मैंने मैथ्स परीक्षा में प्रश्न हल करने के बारे में अपने शीर्ष सुझाव दिए हैं। ये टिप्स हर साल मेरे छात्रों द्वारा उपयोग किए जाते हैं और बहुत प्रभावी साबित हुए हैं। विभिन्न तकनीकें विभिन्न छात्रों के लिए काम करती हैं। परीक्षा से पहले अपना दृष्टिकोण विकसित करना और अभ्यास करना महत्वपूर्ण है।

  •  शांत रहें:-

   यदि आपको लगता है कि कोई प्रश्न ठीक नहीं चल रहा है, तो अधिक से अधिक प्रयास अंक प्राप्त करना सुनिश्चित करें। यह भी महत्वपूर्ण है कि खराब प्रश्न को बाकी पेपर पर प्रभाव न डालने दें। आगे बढ़ें और अपने पहले प्रश्न को अपने पहले की तरह ही उत्साह और आत्मविश्वास के साथ देखें।

  •  किसी प्रश्न का उत्तर देने से पहले, इसे कई बार पढ़ें :-

   किसी प्रश्न का उत्तर देने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न को दोबारा पढ़ें कि आपने पूछे गए प्रश्न का उत्तर दिया है और सही प्रारूप में उत्तर दिया है। उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी बिंदु के निर्देशांक के लिए कहा है, तो x और y दोनों का पता लगाना सुनिश्चित करें।

  • परीक्षा के दौरान कुछ भी न मिटाएं :-

         यदि आप परीक्षा में उत्तर लिखने में कोई गलती करते हैं, तो बस अपने काम के माध्यम से एक लाइन डालें मतलब उस लिखे हुए लाइन में सिर्फ एक पेन चला दें । परीक्षक आपके सभी प्रयासों को देखेगा और आपको सर्वश्रेष्ठ प्रयास के लिए अंक देगा।

  • हर प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करें:-  

        सबसे बड़ी बात याद रखें के परीक्षा में कोई कमी न छोड़ें। हर प्रश्न का उत्तर देने कर प्रयास करें, अगर उस प्रश्न का उत्तर नही आ रहा तो उसी भाषा में उसी दायरे में ही कुछ ना कुछ जरुर लिखें I रिक्त स्थान ना छोड़ें,रिक्त स्थान के लिए कोई अंक नहीं दिए जायेंगे, यदि आप प्रयास करते हो तो या कामयाब होगा ।

  • पिछले परीक्षा पत्रों की अंकन योजना से परिचित हों :-

      यद्यपि प्रयास के तरीके साल-दर-साल बदलते हैं I छात्रों को यह पता नहीं होता है कि कितना प्रश्न कितने अंक का है। छात्रों को चाहिए के किस पेपर में कितना प्रश्न कितने अंक है उसको उसी हिसाब से उत्तर देंI जो एक कठिन प्रश्न को अधिक अंकों के लायक नहीं मानें।

  • पहले आसन फिर भारी प्रश्न को हल करें :-

        जब आपके पास प्रश्न पत्र आये तो सबसे पहले आप उस प्रश्न को हल करें जो आपको निश्चित रूप से आता हो, यानी हल्का प्रश्न को पहले हल करें, इससे आपके समय कि बचत होगी उसके बाद बचे हुए समय में आप भारी यानि पेचीदा प्रश्न को हल करें I

  • अपनी प्रगति की जाँच करें :-

      परीक्षा के दौरान आपको समय समय पर अपनी प्रगति की भी जाँची करनी चाहिए के आपने कितने प्रश्न हल किये हैI और अब कितना समय बचा है और ये भी देखें के आपने कितने अंक तक हल किये I इससे आपको अंदाजा हो जाएगा बचे हुए समय में आपको कौनसा प्रश्न करने कि जरुरत है I 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!